Latest Updates

DAILY CURRENT AFFAIRS

User's Response

Counter

Unique Visitors: 60061

Registered Users: 2558

Live Visitors:

Online users 11

Subscribe YoungIndiaTimes

Enter Your Email

Our Achievers

Notifications :

Director's Message
..............................................................
Syllabus
SSC New Pattern
Interview Guidance
Question Papers
IBPS and Banking News
List of Fake Universities
NTSE Details
Today in News




quiz
quiz

BPSC Study Material

BPSC

BPSC Test Series (Monthly )

Place Your Ad Here

Today's News and Current Affairs

Dear Friends Now Comprehensive Current Affairs and Study Material Package for all comp-etitive examination Mains is available online "Register for BPSC Study Materials"

We have also started archive section of the Current Affairs displayed below,where users can search specific news for a paricular month and date .





साप्ताहिक (weekly )करेंट अफ़ेयर्स



भारत-थाईलैंड की नौसेना गश्ती का 32 वां संस्करण आयोजित

भारतीय नौसेना और रॉयल थाई नौसेना के बीच भारत-थाईलैंड समन्वित गश्ती (इंडो-थाई कॉर्पैट) का 32वां संस्करण 12-14 नवंबर 2021 तक आयोजित किया गया । भारतीय नौसेना के जहाज (आईएनएस) कर्मुक, जो एक स्वदेश निर्मित मिसाइल कार्वेट है और थाइलैंड का जहाज़ (एचटीएमएस) टायनचोन, जो एक खामरोसिन क्लास एंटी-सबमरीन पेट्रोल क्राफ्ट है, दोनों नौसेनाओं के मैरीटाइम पेट्रोल एयरक्राफ्ट के साथ इस कॉर्पैट में भाग लिया । दोनों देशों के बीच समुद्री संबंधों को मजबूत करने की दिशा में और हिंद महासागर के इस महत्वपूर्ण हिस्से को अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए सुरक्षित रखने के उद्देश्य से दोनों नौसेनाएं 2005 से अपनी अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (आईएमबीएल) के साथ द्वि-वार्षिक कॉर्पेट कर रही हैं।

भारत फ्रांस संयुक्त सैन्य अभ्यास "शक्ति" का छठा संस्करण आरंभ

भारत और फ्रांस तीन द्विवार्षिक प्रशिक्षण अभ्यास करते हैं, भारतीय वायु सेना के साथ अभ्यास गरुड़, भारतीय नौसेना के साथ अभ्यास वरुण और भारतीय सेना के साथ अभ्यास शक्ति। द्विवार्षिक प्रशिक्षण अभ्यास "युद्धाभ्यास शक्ति 2021" का छठा संस्करण 15 से 26 नवंबर 2021 तक फ्रेज़स, फ़्रांस में आयोजित किया जा रहा है। गोरखा राइफल्स इन्फैंट्री बटालियन की एक प्लाटून इस द्विपक्षीय अभ्यास में भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व कर रही है और छठी लाइट आर्मर्ड ब्रिगेड की 21वीं मरीन इन्फैंट्री रेजिमेंट के सैनिकों द्वारा फ्रांसीसी पक्ष का प्रतिनिधित्व किया जा रहा है।

अभ्यास शक्ति का अंतिम संस्करण 31 अक्टूबर से 13 नवंबर 2019 तक महाजन फील्ड फायरिंग रेंज, राजस्थान में फॉरेन ट्रेनिंग नोड में आयोजित किया गया था, जिसमें अर्ध-रेगिस्तानी इलाकों में आतंकवाद विरोधी अभियानों का अभ्यास और सत्यापन किया गया था।

रक्षा सचिव ने "फोर्स इन स्टेटक्राफ्ट" नामक पुस्तक का विमोचन किया

रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने 13 नवंबर, 2021 को नई दिल्ली में नेशनल डिफेंस कॉलेज (एनडीसी) के कमांडेंट एयर मार्शल दीप्तेंदु चौधरी और एनडीसी में प्रेसिडेंट्स चेयर ऑफ एक्सलेंस एयर वाइस मार्शल (डॉ.) अर्जुन सुब्रमण्यम (सेवानिवृत्त) द्वारा संपादित एक पुस्तक "फोर्स इन स्टेटक्राफ्ट" का विमोचन किया। यह पुस्तक आतंकवाद विरोधी अभियानों, पूर्वोत्तर में संघर्ष, वायु शक्ति, परमाणु स्थिति जैसे विषयों पर निबंधों का एक संकलन है, जो भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा की वैचारिक समझ और पहलुओं की जानकारी देती है।

भोपाल में पुनर्विकसित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन राष्ट्र को समर्पित जनजातीय दिवस के मौके पर गोंड साम्राज्य की बहादुर और निडर रानी कमलापति के सम्मान में पुनर्विकसित मध्य प्रदेश के पहले विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन को रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का नाम दिया गया है। सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत पुनर्विकसित स्टेशन को आधुनिक विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ पर्यावरण-अनुकूल इमारत के रूप में डिजाइन किया गया है और इसमें दिव्यांगजनों के लिए आवागमन में आसानी को भी ध्यान में रखा गया है।

अब तक बदले जा चुके हैं कई रेलवे स्टेगशनों और एयरपोर्ट के नाम,

1 फैजाबाद रेलवे स्टेरशन का नाम बदलकर अयोध्याप कैंट किया गया है ।

2 इलाहाबाद जंक्शसनका भी नाम बदलकर प्रयागराज जंक्शटन किया गया है ।

3 मुगलसराय रेलवे स्टेेशन का भी नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्यााय रेलवे स्टेाशन किया गया ।

4 बनारस के मनदियादी रेलवे स्टे शन का नाम भी इस वर्ष जुलाई में बदलकर बनारस रेलवे स्टेटशन कर दिया गया .

5 बैंगलोर सिटी स्टे शन का नाम बदलकर क्रांतिवीर संगोली रेलवे स्टेदशन रखा गया है ।

6 ओशिवाड़ा रेलवे स्टेेशन का नाम राम मंदिर रेलवे स्टेोशन रखा गया है ।

7 एलफिंस्टोरन रोड रेलवे स्टेमशन का नाम बदलकर प्रभा देवी रेलवे स्टे शन रखा गया है ।

8 राबर्टगंज रेलवे स्टेरशन का नाम सोनभ्रद रेलवे स्टेमश्नभ रखा गया है ।

9 गुलबर्ग रेलवे स्टेटशन का नाम कलबुर्गी रेलवे स्टे्शन रखा गया है ।

10 पंकी रेलवे स्टेेशन का नाम पंकी धाम रखा गया है ।

11 तिल्डाक रेलवे स्टेेशन का नाम तिल्डाा नियोरा रेलवे स्टेनशन रखा गया है ।

12 बाम्बेक रेलवे स्टे शन का नाम मुंबई सेंट्रल किया जा चुका है।

बता दें कि देश में केवल रेलवे स्टेटशनों के ही नाम नहीं बदले गए हैं बल्कि कई एयरपोर्ट के भी नामों में बदलाव किया जा चुका है। इस लिस्टल में बैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम बैंगलोर नाद्रप्रभु केंपेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट, गोरखपुर के एयरफोर्स स्टे शन का नाम महायोगी गोरखनाथ एयरपोर्ट, आगरा के एयरफोर्स स्टेशशन का नाम पंडित दीन दयाल उपाध्यासय एयरपोर्ट, अगरतला एयरपोर्ट का नाम महाराजा वीर विक्रम मनिक्यान किशोर एयरपोर्ट रखा गया था। वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू 2021 मे भारत का स्थान वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू 2021 के मुताबिक, अमेरिका निर्विवाद रूप से महाशक्ति है। इसके बाद शक्तिशाली देशों में चीन, रूस, जर्मनी और ब्रिटेन का स्थान है। इसमें 80 देशों की क्षमताओं को आंका गया था। भारत को इस सूची में 13वें स्थान पर रखा गया।

...... to read more Please Subscribe here......





.



BPSC PT परीक्षा के लिए Test Series भी उपलब्ध है  संपर्क करें




quiz                  quiz







 Subscribe our Monthly Current Affairs e-Capsule 


Duration Online Subscription charge No. of copies Medium Go for Subscription
3 Month 120/- 3 Hindi
6 Month 240/- 6+1 Hindi
9 Month 360/- 9+1 Hindi
12 Month 480/- 12+Yearly issue Hindi





















Go Back


Copyright © 2011 youngindiatimes.com All Rights Reserved.
Site Designed and Developed by youngindiatimes