Latest Updates

DAILY CURRENT AFFAIRS

User's Response

Counter

Unique Visitors: 60061

Registered Users: 2558

Live Visitors:

Online users 3

Subscribe YoungIndiaTimes

Enter Your Email

Our Achievers

Notifications :

Director's Message
..............................................................
Syllabus
SSC New Pattern
Interview Guidance
Question Papers
IBPS and Banking News
List of Fake Universities
NTSE Details
Today in News




quiz
quiz

BPSC Study Material

BPSC

BPSC Test Series (Monthly )

Place Your Ad Here

Today's News and Current Affairs

Dear Friends Now Comprehensive Current Affairs and Study Material Package for all comp-etitive examination Mains is available online "Register for BPSC Study Materials"

We have also started archive section of the Current Affairs displayed below,where users can search specific news for a paricular month and date .





करेंट अफ़ेयर्स -संग्रह



वायु गुणवत्ता सूचकांक मे दिल्ली, कोलकाता, मुंबई दुनिया के शीर्ष 10 प्रदूषित शहरों में शामिल

स्विट्जरलैंड स्थित एक जलवायु समूह IQAir की वायु गुणवत्ता और प्रदूषण सिटी ट्रैकिंग सेवा के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता और मुंबई दुनिया के शीर्ष दस सबसे प्रदूषित शहरों में से हैं। 556 पर एक्यूआई के साथ दिल्ली शीर्ष पर है, कोलकाता और मुंबई ने क्रमशः 177 और 169 की एक्यूआई के साथ चौथे और छठे स्थान पर है।
वायु गुणवत्ता सूचकांक के अनुसार सबसे खराब वायु गुणवत्ता संकेतक और प्रदूषण रैंकिंग वाले दस शहर यहां दिए गए हैं:

• दिल्ली, भारत (एक्यूआई: 556)

• लाहौर, पाकिस्तान (एक्यूआई: 354)

• सोफिया, बुल्गारिया (एक्यूआई: 178)

• कोलकाता, भारत (एक्यूआई: 177)

• ज़ाग्रेब, क्रोएशिया (एक्यूआई: 173)

• मुंबई, भारत (एक्यूआई: 169)

• बेलग्रेड, सर्बिया (एक्यूआई: 165)

• चेंगदू, चीन (एक्यूआई: 165)

• स्कोपिये, उत्तरी मैसेडोनिया (एक्यूआई: 164)

• क्रकाउ, पोलैंड (एक्यूआई: 160)

: शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 को 'मध्यम', 201 और 300 को 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' माना जाता है, फिर 401 और 500 के बीच को 'गंभीर' माना जाता है।

भारतीय नौसेना ने भारत, सिंगापुर और थाईलैंड त्रिपक्षीय समुद्री अभ्यास 'सिटमेक्स' सम्पन्न ।

भारतीय नौसेना पोत (आईएनएस) कर्मुक, जो एक स्वदेश निर्मित मिसाइल कार्वेट है, अंडमान सागर में दिनांक 15 से 16 नवंबर 2021 तक भारत, सिंगापुर और थाईलैंड त्रिपक्षीय समुद्री अभ्यास सिटमेक्स - 21 के तीसरे संस्करण का आयोजन किया गया । रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर नेवी (आरएसएस) का प्रतिनिधित्व आरएसएस टीनाशियस, जो एक फॉर्मिडेबल क्लास फ्रिगेट और रॉयल थाई नेवी (आरटीएन) हिज मैजेस्टी थाईलैंड शिप (एचटीएमएस) थायनचोन द्वारा इसमे भाग लिया गया , जो एक खामरोसिन क्लास एंटी-सबमरीन पैट्रोल क्राफ्ट है।

पाकिस्तान चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी करेगा

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के 2025 चैंपियन्स ट्रॉफी की मेजबानी पाकिस्तान मे किया जाएगा । चैंपियन्स ट्रॉफी का आयोजन पिछली बार 2017 में ब्रिटेन में हुआ था और तब पाकिस्तान ने फाइनल में भारत को हराकर खिताब जीता था। इस टूर्नामेंट की आईसीसी कैलेंडर में आठ साल बाद वापसी होगी।

2024 का टी-20 विश्व कप अमेरिका और वेस्ट इंडीज़ में और 2025 के चैंपियंस ट्रॉफ़ी टूर्नामेंट का आयोजन पाकिस्तान में होगा।

इसके अलावा 2026 का टी-20 विश्व कप भारत और श्रीलंका में होगा।

साथ ही 2027 में 50 ओवरों का विश्व कप दक्षिण अफ़्रीका, ज़िम्बाब्वे और नामीबिया में आयोजित किया जाएगा।

वहीं 2028 के टी-20 विश्व कप की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड करेंगे।

2029 की चैंपियंस ट्रॉफ़ी की मेजबानी की कमान भारत के हाथों होगी, 2030 का टी-20 विश्व कप इंग्लैंड, आयरलैंड और स्कॉटलैंड में,

2031 का 50 ओवरों का विश्व कप भारत और बांग्लादेश में आयोजित किया जाएगा।

सौरभ किरपाल देश के पहले समलैंगिक जज हो सकते हैं

वरिष्ठ वकील सौरभ किरपाल भारत के पहले समलैंगिक जज हो सकते हैं। जस्टिस रमना के नेतृत्व वाले कॉलिजियम ने 11 नवंबर की बैठक के बाद दिल्ली हाई कोर्ट के जज के तौर पर उनके नाम की सिफारिश की है। उन्होंने 'सेक्स एंड द सुप्रीम कोर्ट' किताब को एडिट भी किया है। सौरभ के नाम की सिफारिश इसलिए भी अहम हैं क्योंकि सितंबर 2018 में जब सुप्रीम कोर्ट ने धारा 377 के तहत समलैंगिकता को अपराध के दायर से बाहर करने का फैसला दिया था, उस वक्त वह 2 प्रमुख याचिकाकर्ताओं नवतेज जोहर और रितु डालमिया के वकील थे।

हालांकि, ये साफ नहीं है कि कृपाल की नियुक्ति होती है तो कब तक हो पाएगी, क्योंकि केंद्र सरकार कॉलेजियम को रिव्यू के लिए भी कह सकती है।

सलमान खुर्शीद की पुस्तक 'सनराइज ओवर अयोध्या' पर भरी विवाद

आपको बता दे कि इन दिनों सलमान खुर्शीद अयोध्या पर 'सनराइज ओवर अयोध्या' किताब लिखने के बाद भारी विरोध झेल रहे है. सलमान खुर्शीद ने किताब में हिंदुत्व की तुलना ISIS और बोको हराम से तुलना की थी. हिंदुत्व की राजनीति के खतरनाक बताया था. जिसको लेकर देश के कई हिस्सों में विश्व हिन्दु परिषद सलमान खुर्शीद का पूतला भी जला चुका है.

शीलवर्धन सिंह ने सीआईएसएफ महानिदेशक का कार्यभार संभाला

1986 बैच के आईपीएस शील वर्धन सिंह ने केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के महानिदेशक का पदभार ग्रहण किया। वह सीआईएसएफ के 29 वें महानिदेशक हैं। महानिदेशक, सीआईएसएफ के रूप में अपनी नियुक्ति से पूर्व, वह इंटेलिजेंस ब्यूरो में विशेष निदेशक के पद पर कार्यरत थे।

मशहूर लेखिका मन्नू भंडारी का 91 साल की उम्र में निधन

हिंदी साहित्य की मशहूर लेखिका और कथाकार मन्नू भंडारी का निधन हो गया. वह 91 वर्ष की थीं. उनका जन्म मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले के भानपुरा गांव में 3 अप्रैल, 1939 को हुआ था. मन्नू का बचपन का नाम महेंद्र कुमारी था। 'महाभोज' और 'आपका बंटी' जैसी कालजयी रचनाओं की वो लेखिका हैं । उनकी चर्चित कहानियों में, एक प्लेट सैलाब , मैं हार गई , तीन निगाहों की एक तस्वीर,यही सच है ,त्रिशंकु, आंखों देखा झूठ, अकेली शामिल है। इसके अलावा उन्होंने एक नाटक 'बिना दीवारों का घर' (1966) भी लिखा था।

मन्नू भंडारी साहित्यकार व हंस पत्रिका के संपादक मरहूम राजेन्द्र यादव की जीवनसंगिनी थी।

फिच ने भारत की रेटिंग को नकारात्मक परिदृश्य के साथ अपरिवर्तित रखा

फिच रेटिंग्स ने भारत की सॉवरेन रेटिंग में कोई बदलाव न करते हुए इसे नकारात्मक परिदृश्य के साथ 'बीबीबी-' पर कायम रखा है। फिच ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि महामारी से उबरने की तेज रफ्तार और वित्तीय दबावों के शिथिल होने से मध्यम अवधि के वृद्धि परिदृश्य से जुड़े जोखिम घटे हैं। हालांकि 'बीबीबी-' निवेश श्रेणी की सबसे निचली रेटिंग होती है। भारतीय अर्थव्यवस्था की यह रेटिंग मध्यम अवधि के वृद्धि परिदृश्य और बाह्य जुझारू क्षमता के बीच संतुलन को दर्शाती है।

भारत ने श्रीलंका के साथ संसदीय मैत्री संघ का गठन किया

श्रीलंका ने भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए श्रीलंकाई संसद के वरिष्ठ सदस्यों के साथ भारत-श्रीलंका संसदीय मैत्री समूह का गठन किया। श्रीलंका ने पहले चीनी उर्वरक की खेप को खारिज करने के बाद भारत से उर्वरक खरीदने का फैसला किया था। श्रीलंका की 9वीं संसद के लिए भारत-श्रीलंका संसदीय मैत्री संघ की स्थापना हाल ही में की गई थी।

एम मुकुंदन ने 'दिल्ली: ए सोलिलोकी' के लिए 2021 जेसीबी पुरस्कार जीता

लेखक एम मुकुंदन को उनकी पुस्तक 'दिल्ली: ए सोलिलोकी (Delhi: A Soliloquy)' के लिए साहित्य के लिए 2021 जेसीबी पुरस्कार दिया गया है । पुस्तक, जो मूल रूप से मलयालम में लिखी गई है, का अनुवाद फातिमा ईवी और नंदकुमार के द्वारा अंग्रेजी में किया गया है। वेस्टलैंड द्वारा प्रकाशित उपन्यास, इसके मलयाली युवा नायक की आंखों के माध्यम से दिल्ली के बारे में एक कहानी है।

अरुणाचल प्रदेश ने राज्य तितली के रूप में "कैसर-ए-हिंद" को मंजूरी दी

अरुणाचल प्रदेश के राज्य मंत्रिमंडल ने "कैसर-ए-हिंद " जोकि एक बड़ी और चमकीले रंग की तितली है , को राज्य तितली के रूप में मंजूरी दी है । कैसर-ए-हिंद को वैज्ञानिक रूप से टीनोपालपस इम्पीरियलिस (Teinopalpus imperialis) के रूप में जाना जाता है। शाब्दिक अर्थ में इसका अर्थ भारत का सम्राट होता है।

कैसर-ए-हिंद वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की अनुसूची II के तहत संरक्षित है।

वीवीएस लक्ष्मण राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के नए प्रमुख होंगे ।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने पुष्टि की है कि भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के अगले प्रमुख होंगे। लक्ष्मण अपने पूर्व बल्लेबाजी सहयोगी राहुल द्रविड़का स्थान लेंगे, जिन्हें हाल ही में रवि शास्त्री का कार्यकाल समाप्त होने के बाद भारतीय टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया था।






...... to read more Please Subscribe here......





.



UPSC & BPSC परीक्षा संबंधी अध्यन सामग्री के लिए संपर्क करें




quiz                  quiz







 Subscribe our Monthly Current Affairs e-Capsule 


Duration Online Subscription charge No. of copies Medium Go for Subscription
3 Month 120/- 3 Hindi
6 Month 240/- 6+1 Hindi
9 Month 360/- 9+1 Hindi
12 Month 480/- 12+Yearly issue Hindi





















Go Back


Copyright © 2011 youngindiatimes.com All Rights Reserved.
Site Designed and Developed by youngindiatimes