Latest Updates

User's Response

Counter

Unique Visitors: 38569

Registered Users: 2517

Live Visitors:

Online users 3

Subscribe YoungIndiaTimes

Enter Your Email

Our Achievers

Niyati Mittal
ACP (DELHI POLICE )
UPSC

Rajeev kumar.
53 to 55 BPSCbatch

Notifications :

Director's Message
..............................................................
Syllabus
SSC New Pattern
Interview Guidance
Question Papers
IBPS and Banking News
List of Fake Universities
NTSE Details
Today in News




quiz
quiz

BPSC Study Material

BPSC

BPSC Test Series (Monthly )

Place Your Ad Here

Latest Updates and Current Affairs for 01 april 2018

निर्वाचन आयोग में उप चुनाव आयुक्त होंगे चंद्र भूषण

वरिष्ठ नौकरशाह चंद्र भूषण कुमार को उप निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया। केंद्र की तरफ से विभिन्न सरकारी विभागों में कुल 13 अधिकारियों को संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है। केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण मंत्रालय की तरफ से जारी आदेश में कहा गया कि 1995 बैच के आईएएस अधिकारी चंद्र भूषण को पांच साल के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया है।


अमेरिका में ट्रंप ने अप्रैल को घोषित किया 'यौन उत्पीड़न जागरुकता' महीना

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अप्रैल 2018 को 'राष्ट्रीय यौन उत्पीड़न जागरूकता और रोकथाम माह' घोषित किया है. राष्ट्रपति ट्रंप ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है जब अमेरिका में इस मुद्दे पर राष्ट्रीय बहस जारी है और खुद ट्रंप पर भी यौन दुराचार के आरोप लगे हैं.


दिल्ली में 1अप्रैल से मिलेगा BS-VI पेट्रोल व डीजल

दिल्ली में 1 अप्रैल से यूरो 6 (BS VI) डीजल और पेट्रोल की आपूर्ति शुरू हो जाएगी. BS VI मानक वाले पेट्रोल और डीजल से दिल्ली में प्रदूषण का स्तर कम होने में मदद मिलेगी. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) के अधिकारियों ने बताया कि यूरो 6 मानक के अनुकूल ईंधन की आपूर्ति पूरे देश में शुरू करने के लिए 1 अप्रैल 2020 का लक्ष्य रखा गया है लेकिन दिल्ली के लिए इसे पहले ही शुरू किया जा रहा है.


नए विश्व रिकॉर्ड के साथ ऑस्ट्रेलिया ने जीता ट्राई सीरीज का खिताब

ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने ट्राई सीरीज के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को 57 रनों से हराकर खिताब अपने नाम किया। फाइनल मुकाबला मुंबई के ब्रेबोन स्टेडियम में खेला गया था। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 209 रन बनाए और इंग्लैंड को जीत के लिए 210 रन का लक्ष्य दिया। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर सिर्फ 152 रन ही बना पाई।


H1B वीजा के लिए अब देनी होगी मोबाइल फोन व ईमेल की जानकारी

ट्रंप प्रशासन चाहता है कि अमेरिका के वीजा आवेदन करने वालों को अपने पुराने मोबाइल नंबर्स, ईमेल एड्रेस और सोशल मीडिया हिस्ट्री के बारे में जानकारी उपलब्ध करानी होगी। प्रशासन ने यह फैसला इसलिए किया है ताकि देश के लिए खतरा बन सकने वाले लोगों को यहां आने से रोका जा सके।


1 अप्रैल से माल परिवहन पर अनिवार्य होगा ई-वे बिल

कारोबारियों और ट्रांसपोर्टर संचालकों के लिए रविवार एक अप्रैल से एक राज्य से दूसरे राज्य में 50,000 रुपये से अधिक मूल्य के माल परिवहन के दौरान साथ में इलेक्ट्रॉनिक या ई-वे बिल रखना अनिवार्य होगा। माना जा रहा है कि इस कदम से कर की चोरी पर लगाम लगेगी और कर वसूली में इजाफा होगा।इस बार प्रणाली में कोई खामी न आए, इसके लिए जीएसटीएन ने पोर्टल पर यह व्यवस्था की है कि ई-वे बिल तभी जनरेट होगा जब सड़क, रेल, विमान या पानी के जहाज से माल किसी एक राज्य से दूसरे राज्य में ले जाया जा रहा हो।


01 अप्रैल से लागू होगा दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ कर

शेयरों की बिक्री से 1 लाख रुपये से अधिक लंबी अवधि के पूंजीगत लाभ (LTCG) पर कर के पुनर्गठन सहित कई बजट प्रस्ताव, 2018-19 के वित्तीय वर्ष की शुरुआत, 1 अप्रैल 2018 से शुरू होंगे. इसके अलावा, 250 करोड़ रुपए के कारोबार में 25 प्रतिशत कम कॉर्पोरेट टैक्स, और परिवहन भत्ता और चिकित्सा प्रतिपूर्ति के बदले 40,000 रुपए की एक मानक कटौती, 1 अप्रैल 2018 से लागू होगी.


राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के निर्णायक मंडल का नेतृत्व करेंगे शेखर कपूर

मशहूर फिल्म निर्देशक शेखर कपूर को 65 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की केंद्रीय समिति का प्रमुख नियुक्त किया गया है. केंद्रीय समिति में एक प्रमुख और दस दूसरे सदस्य होते हैं जिनमें पांच क्षेत्रीय प्रमुख शामिल हैं जो संबंधित क्षेत्रीय समितियों का नेतृत्व करते हैं. अस्तित्व' (2000) और' परिंदा' (1989) जैसी फिल्मों के लिए जाने जाने वाले फिल्म लेखक इम्तियाज हुसैन दक्षिण 1 समिति के क्षेत्रीय प्रमुख होंगे. 1995 में आयी तमिल रोमांटिक ड्रामा फिल्म' बांबे' के हिंदी( डब्ड) संस्करण के लिए गीत लिखने वाले महबूब को दक्षिण2 समिति का प्रमुख नियुक्त किया गया है.


मध्य प्रदेश के कड़कनाथ चिकन को मिला भौगोलिक संकेतक टैग

quiz

कड़कनाथ के लिए भौगोलिक संकेत (GI) टैग के लिए आवेदन करने के छह साल बाद, एक चिकन नस्ल जिसका काला मांस कुछ प्रदेशों में बहुत मांग में है उसके लिए यह लेबल मध्यप्रदेश को मिला है. चिकन की अन्य किस्मों की तुलना में कड़कनाथ, चिक और अंडों का प्रोटीन युक्त मांस बहुत ज्यादा दर पर बेचा जाता है. चेन्नई स्थित जीआई रजिस्ट्री ने ग्रामीण विकास ट्रस्ट, झाबुआ का आवेदन स्वीकार कर लिया, जो 2012 में दायर किया गया था.
क्या है भौगोलिक संकेतक टैग ?
जीआई टैग (भौगोलिक संकेतक) मुख्य रूप से कुछ विशिष्ट उत्पादों (कृषि, प्राक्रतिक, हस्तशिल्प और औधोगिक सामान) को दिया जाता है. जोकि एक निश्चित भौगोलिक क्षेत्र में 10 वर्ष या उससे अधिक समय से उत्पन्न या निर्मित हो रहा है. इसका मुख्य उद्देश्य उन उत्पादों को संरक्षण प्रदान करना है, यहा घरेलू और अन्तर्राष्ट्रीय बाजारों में प्रीमियम मूल्य निर्धारण का आश्वासन देता है और जीआई टैग यह भी सुनिश्चित करता है कि अधिक्रत उपयोगकर्ताओं (कम से कम भौगोलिक क्षेत्र के अंदर रहने वाले) के रूप में दर्ज किए गये उत्पादों का नाम अन्य किसी को उपयोग करने कि अनुमति नही देता है.
वस्तुकओं के भौगोलिक संकेत (पंजीकरण और सुरक्षा) अधिनियम,1999 में प्रदान कि‍या गया है कि भौगोलिक संकेत का अर्थ है एक ऐसा संकेत, जो वस्तुसओं की पहचान, जैसे कृषि उत्पा द, प्राकृतिक वस्तुकएं या विनिर्मित वस्तुरएं, एक देश के राज्यई क्षेत्र में उत्पंन्न होने के आधार पर करता है, जहां उक्त वस्तुषओं की दी गई गुणवत्ता, प्रतिष्ठाु या अन्यव कोई विशेषताएं इसके भौगोलिक उद्भव में अनिवार्यत:: योगदान देती हैं। दो प्रकार के भौगोलिक संकेत होते हैं (i) पहले प्रकार में वे भौगोलिक नाम हैं जो उत्पासद के उद्भव के स्थाेन का नाम बताते हैं जैसे शैम्पेौन, दार्जीलिंग आदि। (ii) दूसरे हैं गैर-भौगोलिक पारम्पदरिक नाम, जो यह बताते हैं कि एक उत्पाथद किसी एक क्षेत्र विशेष से संबद्ध है जैसे अल्फांतसो, बासमती आदि। वस्तु ओं के भौगोलिक संकेत (पंजीकरण और सुरक्षा) अधिनियम,1999 भारत में भौगोलिक संकेतों को अधिशासित करता है। इस अधिनियम के अंतर्गत वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय, औद्योगिक नीति एवं प्रवर्तन विभाग के अंतर्गत महानियंत्रक, पेटेंट, डिज़ाइन तथा ट्रेड मार्ग, ''भौगोलिक संकेतों के पंजीयक'' हैं। महानियंत्रक, पेटेंट, डिज़ाइन और ट्रेड मार्ग भौगोलिक संकेत रजिस्ट्रीा (जीआईआर) की कार्यशैली का निर्देशन और पर्यवेक्षण करता है।
कुछ वस्तुौएं अधिनियम के तहत पंजीकरण योग्यन नहीं हैं :-
 जब भौगोलिक संकेत एक जेनरिक (वंश) नाम बन जाता है, उन वस्तुाओं के नाम, जिन्होंभने अपने मूल अर्थ खो दिए हैं और अब उनके सामान्ये नाम उपयोग में लाए जाते हैं।
 यदि भौगोलिक संकेत के उपयोग से जनता को धोखा देने, भ्रम पैदा करने अथवा किसी प्रभावी कानून के खिलाफ है।
 ऐसे भौगोलिक संकेत, जिनमें विवादास्पेद अथवा अश्लीपल सामग्री है या समाज के किसी वर्ग को चोट पहुंचे, आदि।


मिताली राज को 'स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द इयर' से सम्मानित किया गया

quiz

हैदराबाद में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज को 'स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द इयर' घोषित किया गया जबकि प्रसिद्ध बैडमिंटन खिलाडी किदंबी श्रीकांत और पी वी सिंधु को सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला एथलीट के रूप तेलंगाना स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट एसोसिएशन 2017 के वार्षिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया. पूर्व भारतीय क्रिकेटर वी वी एस लक्ष्मण ने पुलेला गोपीचंद को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ कोच के रूप में पुरस्कृत किया, उन्होंने दूसरी बार इस पुरस्कार को प्राप्त किया. ट्रिपल ओलंपियन और पूर्व राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी एन मुकेश कुमार को इस समारोह में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया.







बी. पी .एस .सी .(60वीं से 62वीं ) मुख्य परीक्षा Study Material के लिए संपर्क करें





quiz                  quiz






 Subscribe our Fortnightly Current Affairs e-Capsule 


Duration Online Subscription charge No. of copies Medium Go for Subscription
3 Month 101/- 6 Hindi
3 Month 101/- 6 English
6 Month 325/- 12 Hindi
6 Month 325/- 12 English
9 Month 475/- 18 Hindi
9 Month 475/- 18 English
12 Month 650/- 24 Hindi
12 Month 650/- 24 English



Your Feedback & suggestion     ( इस सुविधा को और बेहतर बनाने के लिए हमे अपना सुझाव दें )

Name
*
Email
*
Contact No.
Feedback














Source of the News (With Regards):- Dainik Jagran(Rashtriya Sanskaran),Dainik Bhaskar(Rashtriya Sanskaran), Rashtriya Sahara(Rashtriya Sanskaran) Hindustan dainik(Delhi), Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times(Hindi& English)& other useful & Reliable Sources .



PleaseRegister for free or login to avail full featured services and benefits offered by youngindiatimes


Go Back Go Back to Your login page


Copyright © 2011 youngindiatimes.com All Rights Reserved.
Site Designed and Developed by youngindiatimes