live chat



Latest Updates

User's Response

Counter

Unique Visitors: 60059

Registered Users: 2558

Live Visitors:

Online users 5

Subscribe YoungIndiaTimes

Enter Your Email

Our Achievers

Notifications :

Director's Message
..............................................................
Syllabus
SSC New Pattern
Interview Guidance
Question Papers
IBPS and Banking News
List of Fake Universities
NTSE Details
Today in News




quiz
quiz

BPSC Study Material

BPSC

BPSC Test Series (Monthly )

Place Your Ad Here

CURRENT AFFAIRS

राष्ट्रीय परिवार और स्वास्थ्य सर्वेक्षण में खुलासा, भारत में पहली बार पुरुषों से ज्यादा महिलाएं

राष्ट्रीय परिवार और स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस) के सर्वे के अनुसार भारत में अब प्रति 1000 पुरुषों पर 1,020 महिलाएं हैं। सर्वे के ये आंकड़े 24 नवंबर को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए।ये संख्याएं दर्शाती हैं कि भारत को अब लापता महिलाओं का देश नहीं कहा जा सकता है, यह वाक्यांश पहली बार नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन द्वारा 1990 में न्यूयॉर्क रिव्यू ऑफ बुक्स में एक निबंध में इस्तेमाल किया गया था।


 

जैसलमेर में सैन्य युद्धाभ्यास दक्षिण शक्ति आयोजित

थल सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे ने जैसलमेर में चल रहे सैन्य युद्धाभ्यास दक्षिण शक्ति का अवलोकन किया।इस युद्धाभ्यास के जरिये तीनों सेनाओं के बीच बेहतरीन तालमेल कायम कर दुश्मन को पूरी तरह नेस्ताबूद करने की तैयारी के साथ-साथ पहली बार अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी व कृत्रिम बुद्धिमत्ता का भी समावेश किया गया है।

इस सैन्य युद्धाभ्यास में टी-72, टी-90 टैंकों ने भी हिस्सा लिया। खासकर रशियन टैंक विजयन्ता ने भी भाग लिया।


 

अब्दुल्ला हमदोक फिर से बने सूडान के पीएम चुने गए ।

सूडान के हटाए गए प्रधान मंत्री अब्दुल्ला हमदोक को हमदोक और अब्देल फत्ताह अल-बुरहान सूडानी सशस्त्र बल के जनरल कमांडर द्वारा वर्तमान राजनीतिक संकट को समाप्त करने के लिए एक राजनीतिक घोषणा पर हस्ताक्षर करने के बाद फिर से नियुक्त किया गया। प्रधान मंत्री बनने से पहले, हमदोक ने अफ्रीका के लिए संयुक्त राष्ट्र आर्थिक आयोग, अफ्रीकी विकास बैंक और इथियोपिया में व्यापार और विकास बैंक में एक विशेष सलाहकार के रूप में काम किया।


 

अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और यूके ने परमाणु पनडुब्बी गठबंधन हेतु समझौता किए

कैनबरा, ऑस्ट्रेलिया में देशों के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद ऑस्ट्रेलिया आधिकारिक तौर पर यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ नए परमाणु संचालित पनडुब्बी रक्षा गठबंधन का हिस्सा बन गया। AUKUS सौदे के तहत, ऑस्ट्रेलिया को 8 परमाणु-संचालित पनडुब्बियां प्रदान की जाएंगी, जो गुप्त और लंबी दूरी के मिशनों में सक्षम हैं। यह रक्षा गठबंधन AUKUS (ऑस्ट्रेलिया-यूके-यूएस) के गठन के बाद तीनों देशों द्वारा हस्ताक्षरित प्रौद्योगिकी पर पहला समझौता है।


 

गोल्डमैन सैक्स द्वारा वित्त वर्ष 2022 में भारत की जीडीपी 9.1% की संभावना

वॉल स्ट्रीट ब्रोकरेज, गोल्डमैन सैक्स ने अपने हालिया मैक्रो आउटलुक 2022 नोट में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के लिए अपने अनुमान को संशोधित कर 9.1 प्रतिशत कर दिया, जो पहले कैलेंडर वर्ष 2022 के 8 प्रतिशत के अनुमान से ऊपर था। 2021-22 (FY22) के लिए, इसने आर्थिक विकास दर 8.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया।


 

ओडिशा के झारसुगुडा स्थित वीर सुरेंद्र सांई एयरपोर्ट पर उड़ान उत्सव मनाया गया

झारसुगुडा की समृद्ध भूमि की महिमा का गुणगाण करते हुए और इसे बड़े पैमाने पर ओडिशा और भारत का पावर हाउस बताते हुए, श्री सिंधिया ने कहा कि जो स्थान कई वीर स्वतंत्रता सेनानियों, प्राकृतिक और सांस्कृतिक संसाधनों का घर रहा है, उसे उड़ान उत्सव मनाने के लिए उपयुक्त रूप से चुना गया है।


 

भारत-जर्मनी साझेदारी के तहत नीति आयोग ने एसडीजी शहरी सूचकांक और डैशबोर्ड 2021-22 जारी किया

सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के  स्थानीयकरण और राष्ट्रीय, राज्य/केंद्रशासित प्रदेश और स्थानीय स्तर पर मजबूत एसडीजी प्रगति निगरानी प्रणाली स्थापित करने की अपनी यात्रा में, नीति आयोग ने आज पहला एसडीजी शहरी सूचकांक और डैशबोर्ड (2021-22) जारी करने के साथ एक और मील का पत्थर हासिल किया है। सूचकांक और डैशबोर्ड भारत-जर्मन विकास सहयोग साझेदारी की छत्रछाया में नीति आयोग-जीआईजेड और बीएमजेड के गठजोड़ का परिणाम है, जिसका उद्देशय हमारे शहरों में एसडीजी का स्थानीयकरण करना है।

एसडीजी शहरी सूचकांक और डैशबोर्ड में एसडीजी ढांचे के सभी 46 लक्ष्यों में 77 एसडीजी सूचकों के आधार पर 56 शहरी क्षेत्रों का रैंक पेश किया गया है। इन सूचकों पर डेटा आधिकारिक डेटा स्रोतों जैसे एनएफएचएस, एनसीआरबी, यू-डीआईएसई, विभिन्न मंत्रालयों के डेटा पोर्टल और अन्य सरकारी डेटा स्रोतों से प्राप्त किया गया है।

शहरी क्षेत्रों को उनके समग्र स्कोर के आधार पर नीचे वर्गीकृत किया गया है:

•             आकांक्षी (एस्पिरेंट): 0–49

•             अच्छा प्रदर्शन करने वाला (परफॉर्मर): 50–64

•             बहुत अच्छा प्रदर्शन करने वाला (फ्रंट रनर): 65–99

•             लक्ष्य को प्राप्त कर लेने वाला (अचीवर): 100


 

सेल के लौह अयस्क खदानों को दीर्धकालिक खनन के लिए 5-स्टार रेटेड पुरस्कार मिले

इस्पात मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड (सेल) की दो लौह अयस्क खानों, किरीबुरू लौह अयस्क खान और मेघाहातुबुरू लौह अयस्क खान को नई दिल्ली में कल आयोजित किए गए पांचवें राष्ट्रीय सम्मेलन में लौह अयस्क श्रेणी में दीर्धकालिक खनन और सर्वांगीण प्रदर्शन करने के लिए 5-स्टार रेटेड पुरस्कार प्राप्त हुए।

सेल के किरीबुरू लौह अयस्क खानों को वर्ष 2017-18 और 2018-19 के लिए सम्मानित किया गया था जबकि मेघाहातुबुरू लौह अयस्क खानों को वर्ष 2018-19 और 2019-20 के लिए सम्मानित किया गया।


 

भारत इंडोनेशिया समन्वित गश्ती का सैंतीसवां संस्करण

भारतीय नौसेना का पोत (आईएनएस) खंजर, जो एक स्वदेश निर्मित अपतटीय गश्ती पोत है, इंडोनेशियाई नौसेना के पोत केआरआई-सुल्तान ताहा सैफुद्दीन (376), जो एक कपिटन पतिमुरा-क्लास कार्वेट है, के साथ 23 से 24 नवंबर 2021 तक एक समन्वित गश्त (कॉर्पैट) करने जा रहा है। भारत और इंडोनेशिया के बीच कॉर्पैट के इस संस्करण में दोनों देशों के समुद्री गश्ती विमानों की भागीदारी भी देखी जाएगी।


 

भारत, मालदीव और श्रीलंका ने द्विवार्षिक त्रिपक्षीय अभ्यास दोस्ती आयोजित किया

मालदीव, भारत और श्रीलंका के द्विवार्षिक त्रिपक्षीय अभ्यास दोस्ती (Dosti) का 5 दिवसीय, 15 वां संस्करण शांतिपूर्ण और स्थिर हिंद महासागर क्षेत्र के लिए क्षेत्रीय सुरक्षा गठन के हिस्से के रूप में 20-24 नवंबर 2021 से मालदीव में आयोजित किया गया था। अभ्यास 3 देशों के तट रक्षकों के बीच द्विवार्षिक रूप से आयोजित किया जाता है। यह वर्ष अभ्यास की शुरुआत के बाद से 30 वां वर्ष है।


 

इंदौर के पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम तांत्या भील के नाम पर रखने की घोषणा

इंदौर के पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम आदिवासी आइकन तांत्या के नाम पर रखने की घोषणा की गयी है, जिन्हें आदिवासियों द्वारा इंडियन रॉबिन हुड के नाम से जाना जाता था।


 

जेपी मॉर्गन दुनिया का सबसे व्यवस्थित बैंक नामित

वैश्विक नियामकों द्वारा शीर्ष ऋणदाताओं की नवीनतम वार्षिक रैंकिंग के अनुसार, जेपी मॉर्गन चेज़ को एक बार फिर व्यापक वित्तीय प्रणाली के स्वास्थ्य के लिए दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण बैंक नामित किया गया है। G20 देशों के नियामकों से बने वित्तीय स्थिरता बोर्ड ने दुनिया के 30 सबसे व्यवस्थित बैंकों की अपनी नवीनतम तालिका प्रकाशित की।


 

नासा द्वारा  दुनिया का पहला DART मिशन लॉन्च किया गया

मेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने जानबूझकर एक अंतरिक्ष यान को दुर्घटनाग्रस्त करके एक क्षुद्रग्रह का मार्ग बदलने के लिए DART नाम से अपनी तरह का पहला मिशन शुरू किया है। DART का मतलब डबल क्षुद्रग्रह पुनर्निर्देशन परीक्षण (Double Asteroid Redirection Test) है। 325 मिलियन डॉलर का डार्ट मिशन 24 नवंबर, 2021 को कैलिफोर्निया के वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट के ऊपर से कक्षा में लॉन्च किया गया था।


 

एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने एटीपी फाइनल्स खिताब जीता

टेनिस में, जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने इटली के ट्यूरिन में आयोजित 2021 एटीपी फाइनल खिताब जीतने के लिए पुरुष एकल फाइनल में रूस के विश्व नंबर 2 डेनियल को 6-4, 6-4 से हराया। 2018 में पहली बार जीतने के बाद यह ज्वेरेव का दूसरा निटो एटीपी फाइनल खिताब है। फ्रांस के पियरे ह्यूज हरबर्ट और निकोलस माहूट ने यूएस के राजीव राम (Rajeev Ram) और यूके के जो सेलिसबरी (Joe Salisbury) को हराकर पुरुषों का डबल खिताब जीता।

 

 

 

 

 

 

 

 




Copyright © 2011 youngindiatimes.com All Rights Reserved.
Site Designed and Developed by youngindiatimes