live chat



Latest Updates

User's Response

Counter

Unique Visitors: 60062

Registered Users: 2558

Live Visitors:

Online users 54

Subscribe YoungIndiaTimes

Enter Your Email

Our Achievers

Notifications :

Director's Message
..............................................................
Syllabus
SSC New Pattern
Interview Guidance
Question Papers
IBPS and Banking News
List of Fake Universities
NTSE Details
Today in News




quiz
quiz

BPSC Study Material

BPSC

BPSC Test Series (Monthly )

Place Your Ad Here

Daily Dose

चीन ने सोशल मीडिया पर मशहूर हस्तियों की दौलत दिखाने पर प्रतिबंध लगाया
मनोरंजन उद्योग पर ताजा कार्रवाई के तहत चीन ने अपनी मशहूर हस्तियों के सोशल मीडिया पर निजी संपत्ति दिखाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।चीन सेलिब्रिटी संस्कृति धन की खोज को एक खतरनाक पश्चिमी आयात के रूप में देखता हैए जो साम्यवाद के लिए खतरा हैए क्योंकि यह सामूहिकता के बजाय व्यक्तिवाद को बढ़ावा देता है।


आधार वर्ष में बदलाव के साथ नयी मजदूरी दर सूचकांक श्रृंखला जारी

श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि आधार वर्ष 2016 के साथ डब्ल्यूआरआई की नयी श्रृंखला 1963.65 के आधार वर्ष की पुरानी श्रृंखला की जगह लेगी।अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ,आईएलओद्धए राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग आदि की सिफारिशों के अनुसारए दायरा बढ़ाने और सूचकांक को ज्यादा बेहतर बनाने के लिए श्रम ब्यूरो ने मजदूरी दर सूचकांक का आधार वर्ष 1963.65 से बदलकर 2016 किया है।


गौतम अडाणी बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्तिए मुकेश अंबानी को छोड़ा पीछे

गौतम अडाणी ग्रुप मार्केट कैप के हिसाब से भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैंण् अडाणी ग्रुप के शेयर में तेज रिकवरी देखी गई हैण् जबकिए रिलायंस के शेयर कंपनी की सऊदी अरामको के साथ डील रद्द होने के बाद से दबाव में है . 


काशी विश्वनाथ मंदिर में स्थापित की जाएगी अहिल्याबाई होल्कर की प्रतिमा

मराठा रानी महारानी अहिल्याबाई होल्करए जिन्होंने 1777 में काशी विश्वनाथ मंदिर का पुनर्निर्माण करवाया थाए की एक प्रतिमा काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर में स्थापित की जाएगी 


केरल सरकार मछुआरों को 3ए000 रुपये तक की देगी सहायता
केरल सरकार राज्य में 1ए59ए481 मछुआरे परिवारों को 3ए000 रुपये की एकमुश्त सहायता देने का फैसला किया है।


भारत में प्रजनन दर में आई कमी

देश में प्रजनन दर में गिरावट दर्ज की गई है। यह 2ण्2 से घटकर 2 रह गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राष्ट्रीय परिवार कल्याण सर्वेक्षण.5 ,एनएचएफएस.5द्ध के दूसरे चरण के आंकड़े जारी किए हैं।रिपोर्ट के अनुसारए मध्य प्रदेशए राजस्थानए झारखंड और यूपी को छोड़कर करीब.करीब सभी राज्य प्रजनन दर को 2ण्1 या इससे नीचे लाने का लक्ष्य हासिल कर चुके हैं।


सैयद अकबरुद्दीन की किताब ष्इंडिया वर्सेज यूकेरू द स्टोरी ऑफ एन अन्प्रेसिडेन्टिड डिप्लोमैटिक विनष्

वरिष्ठ भारतीय राजनयिकए सैयद अकबरुद्दीन ने इंडिया वर्सेज यूकेरू द स्टोरी ऑफ एन अन्प्रेसिडेन्टिड डिप्लोमैटिक विन नामक एक नई पुस्तक लिखी है। पुस्तक में 2017 में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के चुनावों में यूनाइटेड किंगडम के खिलाफ भारत की जीत पर पर्दे के पीछे का विवरण है।


 

यूनेस्को.एबीयू पीस मीडिया अवार्ड्स 2021
गुणवत्तापूर्ण कार्यक्रम निर्माण में प्रसार भारती की उत्कृष्टता प्रदर्शित करने वाले एक और उल्लेखनीय उपलब्धि मेंए दूरदर्शन और आकाशवाणी द्वारा निर्मित क्रमशः टीवी और रेडियो शो को मलेशिया के कुआलालंपुर में हाल ही में आयोजित एबीयू. यूनेस्को पीस मीडिया अवार्ड्स 2021 में कई पुरस्कार मिले। यूनेस्को द्वारा एशिया पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन ;एबीयूद्ध के सहयोग से टुगेदर फॉर पीस ;टी4पीद्ध पहल के तहत पुरस्कार दिए गए। पुरस्कार वितरण समारोह 17 नवंबरए 2021 को मलेशिया के कुआलालंपुर में आयोजित किया गया था।


 

2021 के लिए इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार प्रथम एनजीओ को दिया गया
भारत में शिक्षा के दायरे का विस्तार करने के काम के लिए प्रथम एनजीओ को इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक बच्चे की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुँच होए एक चौथाई सदी से भी अधिक समय से इसका अग्रणी कार्य है। शिक्षा देने के लिए डिजिटल तकनीक का इसका अभिनव उपयोग। शिक्षा की गुणवत्ता का इसका नियमित मूल्यांकन। बच्चों को कोविड .19 प्रतिबंधों के बीच सीखने में इसकी समय पर प्रतिक्रिया।


 

लेखा महानियंत्रकए वित्त मंत्रालय और भारत सरकार की सिफारिश के आधार पर भारतीय रिजर्व बैंक ;आरबीआईद्ध ने आरबीएल बैंक ;त्ठस् ठंदाद्ध को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ;ब्मदजतंस ठवंतक व िक्पतमबज ज्ंगमे . ब्ठक्ज्द्ध की ओर से प्रत्यक्ष कर एकत्र करने के लिए अधिकृत किया है ।


 

ओडिशा मे श्बोइता बंदनाश् महोत्सव आयोजित
यह त्योहार समुद्री परंपरा है जिसे कलिंगा के समुद्री व्यापार इतिहास के लिए एक वसीयतनामा के रूप में मनाया जाता हैए साधबा के रूप में जाने जाने वाले व्यापारियों और नाविकों ने इंडोनेशियाए जावाए सुमात्रा और बाली जैसे बंगाल की खाड़ी के साथ सीमाओं को साझा करने वाले दूर के द्वीप राष्ट्रों के साथ व्यापार करने के लिए बोइट्स ;नौकाओंद्ध पर यात्रा की।


 

आंध्र प्रदेश को मिला सर्वश्रेष्ठ समुद्री राज्य का पुरस्कार प्रदान किया गया ।
मत्स्य विभाग द्वारा आंध्र प्रदेश को देश में सर्वश्रेष्ठ समुद्री राज्य का नाम दिया गया है। मत्स्य पालनए पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के तहत मत्स्य विभाग ने विश्व मत्स्य दिवस के अवसर पर 21 नवंबर 2021 को क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों और विकास में उनके योगदान को पहचानने के लिए 2021.22 के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों को सम्मानित किया।


 

अल साल्वाडोर द्वारा दुनिया का पहला श्बिटकॉइन सिटीश् बनाने की घोषणा
अल सल्वाडोर ;म्स ैंसअंकवतद्ध के राष्ट्रपति नायब बुकेले ने घोषणा की है कि देश दुनिया का पहला बिटकॉइन सिटी बनाने की योजना बना रहा है। नए शहर को ला यूनियन के पूर्वी क्षेत्र में विकसित करने की योजना है और शुरुआत में बिटकॉइन समर्थित बॉन्डस द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा। इसे ज्वालामुखी से जियोथर्मल पावर सप्लाई होगी। बिटकॉइन सिटी मूल्य वर्धित को छोड़कर कोई कर नहीं लगाएगा। इस पर लगाए गए वैट का आधा हिस्सा शहर के निर्माण के लिए जारी किए गए बॉन्डस के लिए इस्तेमाल किया जाएगा और अगले आधे का इस्तेमाल कचरा संग्रहण जैसी सेवाओं के भुगतान के लिए किया जाएगा।

 




Copyright © 2011 youngindiatimes.com All Rights Reserved.
Site Designed and Developed by youngindiatimes