Join BPSC PT Special Test Series held on every Sunday,till BPSC PT Exam

साप्ताहिक Current Affairs संग्रह

( 01 to 07 सितंबर )


सिंगूर में टाटा नैनो के लिए किया गया जमीन का अधिग्रहण रद्द : पश्चिम बंगाल के सिंगूर में टाटा कंपनी द्वारा नैनो कार का कारखाना लगाने के लिए वाम मोर्चा सरकार ने जिस जमीन का अधिग्रहण किया था, उसे सर्वोच्च न्यायालय ने रद्द कर दिया।



1 सितंबर से सभी रेल यात्रियों को मिलेगा 92 पैसे में 10 लाख का बीमा कवर : ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करने वालों के लिए सरकार सिर्फ 92 पैसे में 10 लाख रुपये का ट्रैवल इंश्योरेंस देगी।




जापान में तूफान 'लायनरॉक' का कहर : जापान के इवाते प्रांत इवैजूमि "लायनरॉक" तूफान से सबसे अधिक प्रभावित हुआ हैं। इस बीच, जापान के मौसम विभाग ने एक और तूफान 'नैमथियून' आने की संभावना व्यक्त की है |यह प्रशांत महासागर में आने वाला इस साल का 12वां होगा |



ब्राजील की पहली महिला राष्ट्रपति डिल्मा राउसेफ के पद से हटने के बाद मिशेल टेमर नये राष्ट्रपति बने : रूसेफ को 81 में से 61 सीनेटर्स ने नेशनल बजट में घोटाला करने का दोषी बताया फलतः इम्पीचमेंट के माध्यम से उन्हे हटे गया है .



खजुराहो में शुरु हुआ 'ब्रिक्स पर्यटन सम्मेलन': दो दिन का "ब्रिक्स पर्यटन सम्मेलन" 1 सितंबर को मध्य प्रदेश के विश्व धरोहर स्थल खजुराहो में शुरू हुआ।



रूस, अमेरिका के बाद अब भारत के पास होगी कैलिबर क्रूज मिसाइल : यह एक एंटी एअरक्राफ्ट मिसाइल है। कैलिबर क्रूज मिसाइल 50 किमी से लेकर 4000 किमी की मारक क्षमता में उपलब्ध है लेकिन भारत ने मध्यम रेंज यानी 300 किमी की मारक क्षमता वाली मिसाइल खरीदने की योजना बनाई है।



नासा ने खोजी अब तक की सबसे दूर स्थित आकाशगंगा : आकाशगंगा के इस समूह को सीएल जे1001 प्लस 0220 नाम दिया गया है जो पथ्वी से 11.1 अरब प्रकाशवर्ष की दूरी पर स्थित है।



ऑस्ट्रेलिया में किशोर की पहल पर लाई गयी नई करेंसी : ऑस्ट्रेलिया में नेत्रहीनों की मदद के लिए एक सितंबर से छोटे उभरे हुए डॉट वाले नए नोट चलन में आ गए.ये नए तरह के नोट ऑस्ट्रेलिया के रिर्ज़व बैंक ने जारी किए हैं.इसका श्रेय जाता है सिडनी के 15 साल के कॉन्नॉर मैकलाउड को, जो नेत्रहीन पैदा हुए थे.



बोइंग 747 के जनक जोए सूटर नहीं रहे : बोइंग 747 जंबो जेट बनाने वाले जोए सूटर की मौत हो गई है. वे 95 साल के थे. उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े हवाई जहाज को मात्र 29 महीने में बना कर तैयार करने का अविश्सनीय कारनामा कर दिखाया था .



ऐश्वर्या आर धनुष संयुक्त राष्ट्र महिला सदभावना राजदूत नियुक्त किए गये हैं : इसके अंतर्गत उन्हें लैंगिक समानता एवं महिला सशक्तिकरण हेतु कार्यों पर फोकस करना होगा.



चीन में सेंसरशिप को सख्त करने हेतु नया फिल्म कानून बनाया गया : चीन में धर्मोपदेश के जरिए आतंकवाद को बढ़ावा देने वाली सामग्री पर प्रतिबंध लगाने हेतु सेंसरशिप कानून को अमल में लाया जा रहा है. कानून के तहत धर्मोपदेश के जरिए आतंकवाद को बढ़ावा देने वाली सामग्री को प्रतिबंधित कर दिया जाएगा.



दीप कुमार उपाध्याय फिर से भारत में नेपाल के राजदूत नियुक्त: नेपाल सरकार ने गुरुवार को फिर से दीप कुमार उपाध्याय को भारत में अपना राजदूत नियुक्त किया। उपाध्याय अप्रैल 2015 से भारत में नेपाल के राजदूत थे, लेकिन पूर्ववर्ती के. पी. शर्मा ओली सरकार ने बीती मई में उन्हें वापस बुला लिया था।



बी-20 की तैयारियों के साथ जी-20 के रंग में रंगा हांग्झू : जी-20 सदस्य देशों के व्यावसायिक प्रमुखों का सम्मेलन बिजनस 20 (बी-20) चीन के हांग्झू में आयोजित किया गया ,इस सम्मेलन में अर्जेंटीना, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा के साथ ही अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष, विश्व बैंक और विश्व व्यापार संगठन के प्रमुख भी उपस्थित थे




























































विस्तृत व्याख्या के लिए कृपया Login करें





PleaseRegister for free or login to avail full featured services and benefits offered by youngindiatimes