Join BPSC PT Special Test Series

साप्ताहिक Current Affairs संग्रह

( 08 to 15 सितंबर )


IOC ने 2008 बीजिंग ओलंपिक के 6 खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगाए : इन छह खिलाड़ियों में तीन खिलाड़ी रूस के हैं, जिनमें भारोत्तोलक नादेज्दा इवस्त्युखिना, मारिना शैनोवा और तात्याना फिरोवा शामिल हैं। इवस्त्युखिना ने बीजिंग खेलों में कांस्य पदक जीता था, जबकि शैनोवा ने रजत पदक अपने नाम किया था। इनके अलावा अर्मेनियाई भारोत्तोलक टाइगरान मारटिरोस्यान, मोलडोवा के भारोत्तोलाक एलेक्जेंड्रू डुडोग्लो और अजेरबेजान के इंटिगैम जाइरोव शामिल हैं।



फ्रांस के दिग्गज फोटोग्राफर मार्क रिबाउड का निधन : यह पहले यूरोपीय फोटोग्राफरों में से थे, जिन्होंने चीन की यात्रा की थी। रिबाउड ने 1957 में चीन की अपनी पहली तस्वीर प्रकाशित की थी, जिसमें हांगकांग से गुआंग्झू की यात्रा कर रही थकान से भरी लेकिन बेहद खूबसूरत चीनी महिलाओं का चित्रण किया गया था।



मेक-इन-इंडिया अभियान में देश के प्रथम चार राज्यों में छत्तीसगढ़ : कर्नाटक, गुजरात, महाराष्ट्र के बाद छत्तीसगढ़ चौथा ऐसा राज्य है, जहां मेक-इन-इंडिया के तहत उद्योग लगाने के लिए उद्यमियों से बड़ी मात्रा में झ्पूंजी निवेश आकर्षित हुआ है।



टेरी ( TERI )विश्वविद्यालय के नए कुलाधिपति बने अशोक चावला : द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (टेरी) ने पूर्व वित्त सचिव अशोक चावला को आधिकारिक तौर पर टेरी विश्वविद्यालय का नया कुलाधिपति नियुक्त कर दिया।



स्टेन फिर नंबर वन, अश्विन नंबर तीन गेंदबाज : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ताजा रैंकिंग में स्टेन 878 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर हैं जबकि अश्विन तीसरे स्थान पर हैं। इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन (870) दूसरे स्थान पर हैं।



लोढा समिति ने बोर्ड भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को दी डेडलाइन : सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस आरएम लोढा समिति ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सामने सर्वोच्च परिषद के गठन और आम सालाना बैठक (एजीएम) आयोजित करने के लिए 15 दिसंबर की समयसीमा तय की है, जबकि आईपीएल की नई संचालन परिषद गठित करने के लिए 30 दिसंबर की समयसीमा तय की गई है।



रूसी वैज्ञानिकों ने विकसित किया चुंबक, तापमान से रहेगा अप्रभावित : रूस स्थित नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने एक विशेष प्रकार के चुंबक विकसित किया है जो कि अपना शक्तिशाली चुंबकीय प्रभाव अत्यधिक तामपान में भी बरकरार रखता है। यह अन्य चुंबकों की अपेक्षा 30 प्रतिशत हल्का है। यह तापमान के उतार-चढ़ाव से भी अप्रभावित रहता है।



देश के 43 किसान संगठनों का बनेगा ऑल इंडिया फार्मर्स एलायंस : भारतीय कृषि एवं खाद्य परिषद ने देश के 43 किसान संगठनों के साथ ऑल इंडिया फार्मर्स एलायंस (एआईएफए) नामक एक संगठन गठित करने की घोषणा की है।



भारत-म्यांमार के बीच चार समझौते हुए : भारत दौरे पर आए म्यांमार के राष्ट्रपति हतिन क्याव तथा पीएम मोदी के बीच यहां द्विपक्षीय बैठक के बाद भारत व म्यांमार ने सोमवार को चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए।



विश्व बैंक के लॉजिस्टिक्स कुशलता सूचकांक में भारत 2016 के रैंकिंग में 35 वे स्थान पर पहुचा : विश्व बैंक ने हाल में लॉजिस्टिक्स कुशलता सूचकांक (एलपीआई) 2016 रिपोर्ट जारी की है। इसका शीर्षक है 'कनेक्टिंग टू कम्पलीट 2016'। विश्व बैंक प्रत्येक दूसरे वर्ष लॉजिस्टिक्स कुशलता सूचकांक प्रकाशित करता है। भारत अब 160 देशों में 35वें स्थान पर है। 2014 में भारत एलपीआई रैंकिंग में 54वें स्थान पर था। यह 19 स्थानों की छलांग है। एलपीआई के 6 मानकों- कस्टम, अवसरंचना, पोत लदान, लॉजिस्टिक्स गुणवत्ता, सक्षमता तथ ट्रेकिंग, ट्रेसिंग और समय के संदर्भ में भारत की रैंकिंग क्रमशः 38,36,39,32,33 और 42 है।



लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन रावत नये सेना उपप्रमुख : सेना उप प्रमुख का पद संभालने के पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन रावत दक्षिणी कमान के कमांडर थे।



सरकार ने राष्ट्रीय प्रशिक्षुता प्रोत्साहन योजना के लिए अधिसूचना जारी की : नियोक्ताओं को वित्तीय प्रोत्साहन देने के लिए पहली बार ऐसी योजना हेतु अधिसूचना जारी की गई है। 2019-20 तक 50 लाख प्रशिक्षुओं के लक्ष्य के साथ इस योजना के लिए 10,000 करोड़ रुपये के खर्च का लक्ष्य रखा गया है।



मिस्त्र बनेगा भारतीय हथियारों का खरीदार : वर्ष 2013 में अब्दुल फतेह अल-सिसी मिस्त्र के बतौर रक्षा मंत्री भारत की यात्रा पर आये थे और उन्होंने तब भारत से रक्षा सहयोग को मजबूत करने और भारत से कई तरह के हथियारों की खरीद की इच्छा जताई थी। अल-सिसी अब मिस्त्र के राष्ट्रपति हैं और गुरुवार को दिल्ली में उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ जब द्विपक्षीय वार्ता की तो उनकी बातचीत में रक्षा सहयोग का मुद्दा सबसे अहम रहा। दुनिया में तेजी से बढ़ते हथियारों के बाजार में अपना हिस्सा तलाश रहा भारत भी मिस्त्र को अपने मिसाइलों और युद्धक विमानों के संभावित खरीदार देश के तौर पर देख रहा है।



जापान सरकार की रिपोर्ट मे खुलासा:विमान हादसे में हुई थी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मौत : जापान सरकार की साठ साल पुरानी एक रिपोर्ट के अनुसार नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मौत 18 अगस्त, 1945 को ताइवान में विमान हादसे में हुई थी। रिपोर्ट का शीर्षक 'इंवेस्टीगेशन ऑन द कॉज ऑफ डेथ एंड अदर मैटर्स ऑफ द लेट सुभाष चंद्र बोस' है।



फिलिपींस के राष्ट्रपति के गृह नगर में भीषण विस्फोट : फिलिपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो ड्यूटेर्ट के दक्षिणी गृह नगर दावाओ में एक बाजार में विस्फोट हुआ जिसमें कम से कम 10 लोग मारे गए.



ह्वाइट हाउस में कवि सम्मेलन के लिए दो भारतीय छात्र चुने गए : अमेरिका के प्रतिष्ठित राष्ट्रीय छात्र कवि सम्मेलन के लिए चयनित पांच छात्रों में दो भारतीय मूल के किशोर भी हैं। बयान के अनुसार, प्रथम महिला मिशेल ओबामा आठ सितंबर को ह्वाइट हाउस में माया ईश्वनर और गोपाल रमन समेत पांच नवोदित कवियों का स्वागत करेंगी।



चीन ने पाकिस्तान के साथ की सबसे बड़ी डिफेंस डील, 12 साल में PAK को मिलेंगी 8 अटैक सबमरीन : पाकिस्तान और चीन के बीच अब तक की सबसे बड़ी डिफेंस डील हुई है। चीन 2028 तक पाकिस्तान को 8 डीजल-इलेक्ट्रिक अटैक सबमरीन बेचेगा।



भारत-अमेरिका के बीच हुई डिफेंस डील : वॉशिंगटन में डिफेंस मिनिस्टर मनोहर पर्रिकर और उनके अमेरिकी काउंटरपार्ट एश्टन कार्टन ने लॉजिस्टिक्स एक्सचेंज मेमोरेंडम ऑफ एग्रीमेंट (LEMOA) पर साइन किए थे। LEMOA के तहत दोनों देश एक-दूसरे से पानी और खाने जैसे रिसोर्सेस की भी शेयरिंग करेंगे। हालांकि, इस समझौते के मायने भारत की धरती पर अमेरिकी सैनिकों की तैनाती नहीं है।



हल्दीघाटी में हाफ मैराथन का आयोजन 9 अक्तूबर को : देश के चोटी के धावक हल्दीघाटी में नौ अक्तूबर को होने वाली वेदान रन टू ब्रीथ हाफ मैराथन में हिस्सा लेंगे. जारी विज्ञप्ति के अनुसार हल्दीघाटी रन टू ब्रीथ में ढाई किलोमीटर, पांच, दस व 21 किमी में कुल चार वर्गों में दौड़ आयोजित की जाएंगी. इसमें दिल्ली, बिहार, हरियाणा, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड,, गुजरात सहित दूसरे राज्यों के करीब पांच हजार धावकों के हिस्सा लेने की उम्मीद है.



आस्ट्रेलिया के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर लेन मेडोक्स का निधन आस्ट्रेलिया के सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर लेन मेडोक्स का 90 बरस की उम्र में निधन हो गया. बल्लेबाज और विकेटकीपर मेडोक्स ने आस्ट्रेलिया के लिए 1954 से 1956 के बीच सात टेस्ट खेले.



























































विस्तृत व्याख्या के लिए कृपया Login करें





PleaseRegister for free or login to avail full featured services and benefits offered by youngindiatimes