Join next BPSC PT Special Test Series to be held on 16th october 2016

साप्ताहिक Current Affairs संग्रह

( 16 to 23 सितंबर )


स्कॉर्पीन आकंड़ों को डीसीएनएस को देने का आदेश : न्यू साउथ वेल्स स्थित सर्वोच्च न्यायालय ने अखबार 'द ऑस्ट्रेलियन' को भारत के स्कॉर्पीन पनडुब्बी परियोजना के लीक हुए आकड़ों को और छापने से मना कर दिया है। फ्रांस की जहाज निर्माता कंपनी, डीसीएनएस ने अपनी वेबसाइट पर कहा, "सर्वोच्च न्यायालय ने सोमवार को जारी अपने प्रारंभिक आदेश को बरकरार रखा है, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई अखबार से अपनी वेबसाइट से सामग्री हटाने को कहा गया था।



उज़्बेक राष्ट्रपति करीमोव के निधन की पुष्टि : एशिया के सबसे सत्तावादी नेताओं में से एक 78 वर्षीय इस्लाम करीमोव ने उज़्बेकिस्तान पर 27 साल शासन किया.



फ्लोरिडा पर हरमाइन तूफान का क़हर : अमरीका के फ्लोरिडा राज्य में हरमाइन नाम का तूफान आया है.



दिल्ली में 'ब्रिक्स फिल्मोत्सव' शुरु : ब्रिक्स देशों का पहला फिल्म समारोह नई दिल्ली में संपन्न हुआ |



मदर टेरेसा को संत घोषित किया गया : टेरेसा द्वारा 1950 में स्थापित मिशनरी ऑफ चैरिटी अब 133 देशों में काम करता है और इससे करीब 5,000 सदस्य जुड़े हुए हैं।



कर्टनी वाल्श को बनाया गया बांग्लादेश क्रिकेट टीम का नया गेंदबाज़ी कोच : हीथ स्ट्रीक की जगह अब बांग्लादेश के नए बॉलिंग कोच के रूप में वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान कर्टनी वाल्श जिम्मेदारी संभालेंगे। वह इस टीम से अब 2019 तक जुड़कर सेवाएं देंगे।



केन्याई बैंक दक्षिण सूडान में चीनी मुद्रा शुरू करेगा : सीएफसी स्टैनबिक के मुख्य कार्यकारी फिलिप ओडेरा ने नैरोबी में एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि दक्षिण सूडान में व्यापारियों ओर से चीनी मुद्रा युआन में कारोबार शुरू करने की खूब मांग है। यहां युआन की उपलब्धता से मुद्राओं को बदलने पर आने वाला खर्च घटेगा, जिससे चीन-अफ्रीका के बीच व्यापारिक संबंध मजबूत बनेंगे।



www.youngindiatimes.com

रूस, तुर्की के साथ आतंक रोधी बातचीत फिर शुरू करेगा : रूस, तुर्की के साथ अपने संबंधों को एक बार फिर मजबूत करेगा और आतंकवाद के खिलाफ बातचीत दोबारा शुरू करेगा।



चीन में स्थित विश्व का सबसे बड़ा कांच का पुल अस्थाई रूप से बंद : चीन के हुनान प्रांत में स्थित दुनिया का सबसे लंबा और बड़ा कांच पुल पर्यटकों की भारी भीड़ के कारण अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है। इस पुल की क्षमता प्रतिदिन 8000 यात्रियों तक सीमित है, लेकिन मनोरम स्थलों का दीदार करने के लिए हर रोज यहां 10,000 से अधिक लोग इकट्ठा होते हैं।



तृणमूल कांग्रेस को हाल ही में भारतीय चुनाव आयोग द्वारा राष्ट्रीय दल की मान्यता प्रदान की गई है : तॄणमूल कांग्रेस को राष्ट्रीय दल घोषित किए जाने के बाद अब देश में राष्ट्रीय दलों की कुल संख्या ७ हो गई है – कांग्रेस (Congress), भाजपा (BJP), बसपा (BSP), सीपीआई (CPI), सीपीआई-एम (CPI-M), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और तृणमूल कांग्रेस (TMC)।



भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकों की तनावपूर्ण परिसम्पत्तियों के प्रबन्धन के बारे में नई घोषणा 1 सितम्बर 2016 को की है। : अब बैंक अपनी तनावपूर्ण परिसम्पत्तियों को गैर-बैंकिंग वित्तीय कम्पनियों (NBFCs) तथा वित्तीय संस्थानों जैसे नए श्रेणी के ऋणदाताओं (lenders) को भी बेच सकेंगे। उसने यह दिशानिर्देश भी दिया कि सभी संशयात्मक परिसम्पत्तियों की समीक्षा बैंकों के एक बोर्ड अथवा बोर्ड सदस्यों की समिति द्वारा की जानी चाहिए।



क्रिकेटर से राजनीतिज्ञ बने नवजोत सिंह सिद्धू ने "आवाज़-ए-पंजाब" के नाम से एक नयी पार्टी की घोषणा की है : नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) के नए राजनीतिक दल "आवाज़-ए-पंजाब" (Awaaz-e-Punjab) के गठन की घोषणा 2 सितम्बर 2016 को जारी एक ऑनलाइन पोस्टर के माध्यम से की गई।



माजुली सबसे बड़े नदी द्वीप के रूप में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल : गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने असम के माजुली को विश्व के सबसे बड़े नदी द्वीप के रूप में दर्ज किया.यह द्वीप ब्रहमपुत्र नदी में स्थित है . इस द्वीप का निर्माण ब्रहमपुत्र नदी के दक्षिण में हुआ तथा इसके उत्तर में खेरकुटिया नदी द्वारा इसका निर्माण हुआ.



www.youngindiatimes.com

टीवीएसएन प्रसाद समिति ने पेलेट गन के उपयोग पर रिपोर्ट सौंपी : टीवीएसएन प्रसाद समिति ने पेलेट गन के प्रयोग पर गृह सचिव राजीव महऋषि को अपनी रिपोर्ट सौंपी.रिपोर्ट के अनुसार यह समिति कश्मीर घाटी में पेलेट गन के उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने के पक्ष में नहीं है. समिति के अनुसार इसके स्थान पर पॉलीमर, रबड़ एवं पेप्पर बुलेट का प्रयोग किया जाना चाहिए.



प्रख्यात कवि कश्मीरी लाल जाकिर का निधन : जाकिर हरियाणा उर्दू अकादमी के चेयरमैन भी थे. उनका निधन उर्दू और हिंदी साहित्य के लिए बड़ी क्षति है. भारत ही नहीं पाकिस्तान में भी उनकी रचनाएं लोकप्रिय हुई.



टीएम कृष्णा और बेजवाडा विल्सन वर्ष 2016 के रेमन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित : कृष्णा को 'क्लासिकल म्यूजिक को समाज के हर स्तर तक ले जाने के लिए' ये अवॉर्ड दिया गया. उन्हें यह अवॉर्ड छोटे तबके की जिंदगी की बेहतरी के लिए काम करने के लिए दिया गया. जिन चार अन्य को यह पुरस्कार मिला है, उनमें फिलीपीन के कोंचिता कारपियो मोराल्स, इंडोनेशिया के डोम्पेट धुआफा, जापान ओवरसीज कोऑपरेशन वॉलंटियर्स और लाओस के विएनटिआने रेस्क्यू को यह पुरस्कार दिया गया है.



www.youngindiatimes.com

भारत का पहला जैव-सीएनजी ईंधन संयंत्र पुणे में शुभारंभ : यह संयंत्र प्रूफ ऑफ कांसेप्ट (Proof of Concept) की अवधारणा के रूप में स्थापित किया गया है. जिसे कहीं भी दोबारा बनाया जा सकता है. यह संयंत्र प्रूफ ऑफ कांसेप्ट (Proof of Concept) की अवधारणा के रूप में स्थापित किया गया है. जिसे कहीं भी दोबारा बनाया जा सकता है.



वैज्ञानिकों ने नये मानव युग (एंथ्रोपोसीन) के प्रारम्भ होने की घोषणा की : वैज्ञानिकों ने घोषणा किया कि पृथ्वी की जलवायु और रसायन शास्त्र पर मानव के प्रभाव ने 11,700 साल पुराने भूवैज्ञानिक युग जिसे होलोसीन के नाम से जाना जाता है को खत्म करके नए युग में प्रवेश किया है.



www.youngindiatimes.com

कश्मीर में हिंसक भीड़ पर इस्तेमाल होगा पावा शेल,सरकार ने दी मंजूरी : 'पावा' का मतलब है Pelargonic Acid Vanillyl Amide इसको 'Nonivamide' भी कहते हैं। ये आर्गेनिक है जोकि शुद्ध चिली पेपर से बनाया जाता है। मिर्ची की ताकत को स्कोविले स्केल पर नापा जाता है मगर पावा इसमें बहुत ऊपर आता है। पावा शेल दरअसल चिली-बम या मिर्ची-बम होता है, जो पैलेट गन के मुकाबले शरीर के लिए कम घातक होता है।



उजाला योजना के तहत गुजरात 2 करोड़ एलईडी बल्ब वितरित करने वाला पहला राज्य बना : राज्य सरकार द्वारा यह आंकड़ा महज 96 दिनों में हासिल किया गया. इस योजना द्वारा 42 लाख से अधिक लोग लाभान्वित हुए.



अमेरिकी वैज्ञानिकों ने मछली का नाम 'ओबामा' रख दिया: हवाई के संरक्षित तटीय क्षेत्र का दायरा बढ़ाने के ओबामा के फैसले से खुश होकर वैज्ञानिकों ने यह निर्णय किया है।



www.youngindiatimes.com

वैज्ञानिकों को मिली बृहस्पति की पहली तस्वीर : सौरमंडल के सबसे बड़े ग्रह बृहस्पति के बारे में जानकारी जुटाने के लिए प्रक्षेपित नासा के जूनो यान ने इतिहास रच दिया है। अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को बृहस्पति का पहला चित्र मिल गया है। ये चित्र जोवियन इंफ्रारेड औरोरल मैपर से लिये गए है।



पेरिस जलवायु समझौते को चीन ने दी मंजूरी : दिसंबर 2015 में ग्लोबल वार्मिंग की समस्या से निपटने के लिए फ्रांस की राजधानी पेरिस में 195 देशों के बीच क्लाइमेट समझौता का ऐलान किया गया। समझौते में दुनिया भर के तापमान में वृद्धि को 2 डिग्री सेल्सियस से कम रखने का लक्ष्य तय किया गया है।



www.youngindiatimes.com

मेडागास्कर में मिली सांप की एक नई प्रजाति का नाम 'घोस्ट स्नैक' रखा गया है: इस सांप का रंग भूरा है और इसमें किसी की पकड़ में आने से बचने की तरकीब अपनाने की पूरी क्षमता है, इसलिए इसका नाम घोस्ट स्नैक रखा गया है। इस सांप को उत्तरी मेडागास्कर के अंकारा राष्ट्रीय उद्यान में रखा जाएगा।



अमेरिका में 130 kmph की रफ्तार से हेरिकन हरमाइन तूफान का कहर :



सेरेना विलियम्स ने सबसे अधिक ग्रैंड स्लैम मैच जीत कर इतिहास रच दिया : अमरीका की सेरेना विलियम्स ने टेनिस की ओपन प्रतियोगिताओं में सबसे अधिक ग्रैंड स्लैम मैच जीत कर इतिहास रचा है। इस तरह सेरेना विलियम्स ने मार्टिना नवरातिलोवा की 307 जीत का रिकॉर्ड तोड़ दिया। उन्होंने नवरातिलोवा को पीछे छोड़ने के अलावा पुरुष वर्ग में रोजर फेडरर की बराबरी की।



www.youngindiatimes.com

छत्तीसगढ़ साक्षरता के लिए 'सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार' से सम्मानित होगा : गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ राज्य को वर्ष 2013 में भी साक्षर भारत राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित होने का गौरव मिला था। यह पुरस्कार पूरे देश से 1 राज्य तथा 2 जिलों और 3 ग्राम पंचायतों को दिया जाता है। छत्तीसगढ़ में साक्षर भारत अभियान के तहत 27 में से 23 जिलों में 33 लाख असाक्षरों को चिन्हांकित कर अब तक लगभग 28 लाख लोगों को साक्षर बनाया जा चुका है।



जापान में नामथियून तूफान की चेतावनी : सरकार ने लोगों को सुरक्षित जगह पर रहने का अनुरोध किया है



चीनी वैज्ञानिकों ने किया मरुस्थल को उपजाऊ बनाने का दावा : चोंगकिंग जियातोंग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक खास किस्म का घोल बनाया है। इसे पौधे में पाए जाने वाले सेलुलोज से तैयार किया गया है। इस घोल को रेत में मिलाने से उसमें पानी, पोषक तत्व और हवा को बनाए रखने का गुण आ जाता है। यह गुण उपजाऊ मिट्टी जैसे हैं। वैज्ञानिकों ने इस तकनीक के माध्यम से उत्तरी चीन के मंगोलियाई स्वायत्त क्षेत्र में 1.6 हेक्टेयर रेतीली जमीन को उपजाऊ बनाने में कामयाबी हासिल की है। अब उस जमीन पर चावल, मक्का, टमाटर, तरबूज और सूरजमुखी की खेती हो रही है।



तस्मानिया के ब्रांड एंबेसडर बने रिकी पोंटिंग : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोटिंग को उनके गृह राज्य तस्मानिया का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है और वह राज्य में सरकार समर्थित व्यापार मिशन से जुड़ेगे जिसका काम निर्यात की अवसर तलाशने होंगे. पोंटिंग दो से 11 सितंबर तक भारत, श्रीलंका, इंडोनिशया और सिंगापुर की यात्राओं के दौरान तस्मानिया के दूत के रुप में काम करेंगे. इस प्रतिनिधिमंडल में शिक्षा, उर्जा, पर्यटन क्षेत्रों से जुडे प्रतिनिधि होंगे.



www.youngindiatimes.com

रोम में लगी बंगाल के सिल्क कपड़ों की प्रदर्शनी : इटली की राजधानी रोम में पश्चिम बंगाल के सिल्क कपडों व वस्तुओं की प्रदर्शनी लगाई है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बंगाल के हस्तशिल्प को विश्व तक पहुंचाने की बात पिछले दिनों कही थी। खादीबोर्ड ने इस बावत इटली की सरकार से करार भी किया था। उसी करार के तहत रोम में बंगाल के सिल्क कपडों व वस्तुओं की प्रदर्शनी लगाई गई है।



दुनिया के सबसे ऊंचे इलाके तक पहुंचेगी भारतीय रेल : दुनिया के सबसे ऊंचे इलाके में शुमार लद्दाख के लिए मनाली होते हुए बिलासपुर तक रेलवे लाइन से जोड़ऩे के काम को तेजी के साथ आगे बढ़ाने को रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने हरी झंडी दे दी है।



देश का पहला राज्य बना छत्तीसगढ़, जहां मिलेंगे फ्री गैस कनेक्शन : भारत सरकार द्वारा निर्धन परिवार को नि:शुल्क गैस कनेक्शन देने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लागू शुरू कर दी गई। वहीं छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री रमन सिंह ने रैली के दौरान फ्री गैस कनेक्शन की बात की और कहा कि छत्तीगढ़ सरकार ने 362 करोड़ रुपये फ्री गैस कनेक्शन बांटने के लिए जारी कर दिए हैं।



www.youngindiatimes.com























विस्तृत व्याख्या के लिए कृपया Login करें





PleaseRegister for free or login to avail full featured services and benefits offered by youngindiatimes